NIRVAIR.IN, LGBTi+  Updates, Stories, Events, NEWS and Issues

nirvair.in offers Gay, Lesbian, Transgender's, latest NEWS, updates, issues and events. Covering every possible articles for LGBT+ around the Globe, specially from India and neighbouring countries.

Saturday, 6 June 2020

लॉकडाउन में किन्नरों का कितना रखा ध्यान, सरकार दे जवाब: जबलपुर हाईकोर्ट

याचिका के माध्यम से ये मां की गई कि अंतरिम राहत के रूप में ट्रांसजेंडर्स (Transgenders) को प्रतिमाह 25-25 किलो ग्राम राशन व 5-5 हजार रु प्रदान कराए जाएं. प्रारम्भिक सुनवाई के बाद कोर्ट ने सरकार से स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं.


जबलपुर. मेघदूत नगर इंदौर निवासी किन्नर संध्या (संदीप कुमार) ने 30 अन्य किन्नरों की ओर से जबलपुर हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की है, जिस पर मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिये सुनवाई की गई. इंदौर (Indore) की अधिवक्ता शन्नो शगुफ्ता खान ने मामले में तर्क दिया कि 2011 की जनसंख्या के अनुसार राज्य भर में 2900 से अधिक किन्नर हैं. इनमें से 200 से अधिक इंदौर में ही हैं. समाज की मुख्यधारा से अलग होने के चलते इनकी आजीविका का वैसे ही भिक्षा के अलावा अन्य कोई जरिया नहीं है. ऐसे में कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन से इनकी हालत बहुत खराब हो गई है.

ये सभी किन्नर भोजन सहित अन्य सुविधओं से वंचित हैं. कोई सरकारी मदद भी इन्हें नहीं मिल रही है.

15 जून तक पेश की जाए स्टेटस रिपोर्ट'
लॉकडाउन के चलते ये अपना परम्परागत काम भी नहीं कर पा रहे हैं. इसकी वजह से अब इन लोगों के गुजर बसर पर खतरा मंडराने लगा है. याचिका के माध्यम से ये मां की गई कि अंतरिम राहत के रूप में ट्रांसजेंडर्स को प्रतिमाह 25-25 किलो ग्राम राशन व 5-5 हजार रु प्रदान कराए जाएं. प्रारम्भिक सुनवाई के बाद कोर्ट ने सरकार से स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं. चीफ जस्टिस एके मित्तल व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की डिवीजन बेंच ने सरकार से इस सम्बंध में स्टेटस रिपोर्ट 15 जून तक पेश करने को कहा जबकि मामले की अगली 17 जून नियत की गई है.

गौरतलब है कि विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में 24 मार्च से लॉकडाउन व्याप्त है. और 1 जून से अनलॉक फेज-1 की भी शुरुआत हो गई है. मध्य प्रदेश में इस समय कोरोना के कुल 8331 मामले हैं. इनमें से 2828 एक्टिव मामले हैं और 5150 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं, कोरोना के कारण राज्य में 353 मौतें हो चुकी हैं. इसी तरह पूरे देश में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 98 हजार 706 हो गई है. सोमवार को 8171 नए केस मिले हैं और 204 मरीजों की जान गई है. इसके साथ ही महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 70 हजार, दिल्ली और तमिलनाडु में 20 हजार के पार हो गई है. कोरोना वायरस संक्रमण 28 राज्यों में फैला है. 7 केंद्र शासित प्रदेश भी इसकी चपेट में हैं. इनमें दिल्ली, चंडीगढ़, अंडमान-निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पुडुचेरी और दादरा व नगर हवेली शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में कोरोना के अभी 97 हजार 581 एक्टिव केस हैं. कोरोना महामारी से अब तक 5 हजार 598 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं, 95 हजार 526 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि एक विदेशी लौट चुका है.

Aticle Source: News 18 | Picture: Nirvair Kaur | As on 02/06/2020

No comments:

Post a comment