NIRVAIR.IN, LGBTi+  Updates, Stories, Events, NEWS and Issues

nirvair.in offers Gay, Lesbian, Transgender's, latest NEWS, updates, issues and events. Covering every possible articles for LGBT+ around the Globe, specially from India and neighbouring countries.

Tuesday, 2 January 2018

ट्रांसजेंडर को मिलेगी ऐसी ट्रेनिंग, बदल जाएगी उनकी दुनिया

ट्रांसजेंडर को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए अनोखी पहल होने जा रही है। सरकार उनके स्किल डवलपमेंट के लिए खास ट्रेनिंग प्रोग्राम की तैयारी कर रही है ताकि वे सम्मानजनक ढंग से अपनी आजीविका चला सके। 
राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम ट्रांसजेंडरों के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग का कार्यक्रम शुरू करेगा। जिससे वे अपना जीवन यापन करने के लिए आर्थिक दृष्टि से मजबूत हो सके। देश में संभवतया राजस्थान पहला राज्य है जो इस दिशा में कदम उठा रहा है। 

रोजगार प्रशिक्षण व सृजन कार्यक्रम जल्द ही शुरू होगा। इसमें ट्रेनिंग किस तरह देनी है और कौन—कौन से वोकेशनल कोर्स इनके लिए फायदेमंद होंगे, इसका प्रारूप तैयार किया जा रहा है। 
इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से अधिक से अधिक ट्रांसजेंडर जुड़े, इसके लिए जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा। ट्रेनिंग के बाद उन्हें संबंधित उद्योगों में रोजगार दिलाने का प्रयास होगा। जिससे उन्हें सामाजिक और आर्थिक दोनों तरह के लाभ मिल सके।

जहां तक बात कोर्सेज की है, इनमें ब्यूटिशियन, कुकिंग, सिलाई और मेडिकल थेरेपिस्ट जैसे कोर्स शामिल होंगे। इस तरह के कोर्सेज के जरिए वे निपुण हो सकेंगे और समाज की मुख्य धारा में अपना योगदान कर सकेंगे।

गौरतलब है कि ट्रांसजेंडरों की समाज की मुख्य धारा से अलग जोड़कर देखा जाता है। न समाज उन्हें स्वीकार करता है न ही परिवार ऐसे में उनका जीवन यापन भी परेशानियों भरा हो जाता है।

Source: Amar Ujala

No comments:

Post a comment